ad header

चुकंदर के फायदे - chukandar khane ke fayde - Physical Fitness

चुकंदर का सेवन सलाद के रूप में और इस का जूस बनाकर भी किया जाता है । चुकंदर दिखने में में लाल रंग का होता है और माना जाता है कि यह खून बढ़ाने में भी सहायक होता है । इसमें प्रचुर मात्रा में सोडियम , पोटेशियम , कैल्शियम , क्लोरीन , आयरन और आयोडीन पाया जाता है । इसमें प्रचुर मात्रा में फोलिक एसिड एसिड भी पाया जाता जाता है जो कि गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक होता है । आज हम आपको बताएंगे कि चुकंदर का सेवन से कौन से 3 बड़े रोग जड़ से खत्म हो जाते हैं ।

Third Party Image Reference

1. चुकंदर में बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं लेकिन इस में पाए जाने वाले आयरन और मिनरल्स शरीर में खून की मात्रा को 2 गुना तेजी तेजी से बढ़ाते हैं । साथ ही यह खून को भी साफ रखते हैं । जिन लोगों को एनीमिया की समस्या है वह हफ्ते में 3 दिन चुकंदर का जूस पीएं ।

2. जिन लोगों के शरीर में अतिरिक्त चर्बी है उनके लिए भी चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है । गर्मियों के मौसम में प्रतिदिन चुकंदर का सलाद खाने से वजन तेजी के साथ काम होता है । चुकंदर वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा कारगार माना जाता है ।

3. पीलिया के मरीजों के लिए चुकंदर के जूस का सेवन करना अमृत के सेवन के जैसा माना जाता है । पीलिया की बीमारी में प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से पीलिया रोग जल्द ही ठीक हो जाता है ।

More Posts: