ad header

Benefits of taking rice - चावल खाने के फायदे - Physical Fitness

हमारे भारत में कई सारे ऐसे लोग है जो सिर्फ रोटी का सेवन करते है क्योंकि उन्हें लगता है की चावल खाने से पेट बाहर आ जाता है और चावल खाने से शरीर मोटा हो जाता है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है बल्कि चावल खाने से हमारे शरीर को कई सारे फायदे होते है और आज हम आपको चावल से जुडी कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है जिससे जानने के बाद आप भी चावल का सेवन ज़रूर करेंगे.


■जिन लोगो को ज़्यादा सुस्ती आती है चावल उनके लिए काफी फायदेमंद होता है और उन्हें चावल का सेवन ज़रूर करना चाहिए क्योंकि चावल में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो हमारे शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है और शरीर की सुस्ती को खत्म करता है.
Third Party Image Reference

■जिन लोगो को अपनी बॉडी फिट बनानी होती है वो लोग चावल का सेवन नहीं करते है क्योंकि उन्हें लगता है की चावल में फैट होता है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है बल्कि चावल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है और चावल में फैट भी नहीं होता है.

■हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन के मरीजों को चावल ज़रूर खाना चाहिए और इन लोगो के लिए चावल काफी फायदेमंद भी है क्योंकि चावल में सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है.
Third Party Image Reference

■दस्त के मरीजों के लिए भी चावल खाना काफी फायदेमंद होता है और दस्त के मरीजों को हल्का गिला चावल ज़रूर खाना चाहिए.

■जो लोग चावल का सेवन नहीं करते है उन्हें ये नहीं पता होता है की चावल में कितने सारे विटामिन के गुण होते है. चावल में विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन जैसे कई सारे गुण होते है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है और हमारे शरीर को स्वास्थ भी रखता है.
Third Party Image Reference

More Posts: